सोने से पहले करे यह काम,आयेगी अच्छी नींद,फ्रेश होगा माइंड,थकान होगी दूर

सोने से पहले करे यह काम-जिस पलंग पर हम रात को सोते हैं, अगर वह पलंग हमारे मन के अनुसार हो तो रात को हमें अच्छी नींद आती है। जिससे हमारी थकान भी दूर हो जाती है और सारी पीड़ा भी दूर हो जाती है। इसलिए रात को सोने के लिए बिस्तर सुंदर, मुलायम और आरामदायक होना चाहिए। साथ ही बिस्तर पर पड़ी चादरों और तकियों का रंग भी आकर्षक होना चाहिए।

कपुर जलाना चाहिए।

रात को सोने से पहले कपूर जलाना चाहिए। इससे रात को बहुत अच्छी नींद आती है और हर तरह का तनाव भी खत्म हो जाता है।रात को सोने से पहले हमें उन चीजों के बारे में जरूर सोचना चाहिए जो हम अपने जीवन में करना चाहते हैं। ऐसा करने से हम जो सोचते हैं वह सच हो जाता है। सोने से पहले कभी भी नेगेटिव बातें न सोचें।सोते समय पैरों की दिशा पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए।

दरवाजे की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से स्वास्थ्य और समृद्धि का नुकसान होता है।रात को बिना चेहरा या पैर धोए कभी नहीं सोना चाहिए।कभी भी मुंह के बल न सोएं, किसी दूसरे के बिस्तर पर, गंदे घर में या यहां तक ​​कि टूटी हुई चारपाई पर भी न सोएं।

खाने का समय

रात को सोने से 2 घंटे पहले भोजन करना चाहिए और रात में सादा और हल्का भोजन ही करना चाहिए।रात की अच्छी नींद के लिए वज्रासन खाने के बाद भ्रामरी प्राणायाम और अंत में शवासन करते हुए सोना चाहिए।रात को सोने से पहले आपको अपने इष्टदेव का ध्यान अवश्य करना चाहिए।रात में हमेशा बायीं करवट लेटना चाहिए। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment