Delhi Dehradun expressway कुछ दिनों में होगा शुरू! तूफ़ान की रफ़्तार से भागेगी कारे

दिल्ली और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जोड़ने वाला नया एक्सप्रेसवे जल्द ही आंशिक रूप से खुल जाएगा। उम्मीद है कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे अगले साल की शुरुआत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा।

Delhi Dehradun Expressway जल्द होगा शुरू!

210 किलोमीटर लंबे इस हाईवे का पहला चरण इस साल जून के अंत तक खुलने की उम्मीद है। बता दें कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर को उत्तर प्रदेश के बागपत से जोड़ेगा, जो करीब 32 किलोमीटर की दूरी है।

यह भी पढ़े:Maruti के छक्के छुड़ा देंगा Tata Nano का रापचिक लुक, 300KM रेंज के साथ मिलेंगे स्टैण्डर्ड फीचर्स, देखे कीमत

समय की होगी बचत

Delhi Dehradun expressway से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय लगभग आधा होने की उम्मीद है। फिलहाल, यात्री दोनों शहरों के बीच यात्रा करने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें करीब पांच घंटे लगते हैं। नया एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को लगभग ढाई घंटे कम करने का वादा करता है।

पहले, इस परियोजना के पहले चरण को मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। हालांकि, दिल्ली में प्रदूषण के उच्च स्तर के दौरान लागू की गई ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत प्रतिबंधों के कारण एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य विलंबित हो गया था।

8,300 करोड़ रुपये में बनेगा हाईवे

Delhi Dehradun expressway करीब 8,300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसे हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटे की गति सीमा का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक्सप्रेसवे को एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव एलिवेटेड कॉरिडोर मिलेगा और इसमें 340 मीटर लंबी डॉट ब्लैक टनल भी शामिल है। देहरादून के पास हाईवे के आखिरी 20 किमी का निर्माण कार्य अभी भी जारी है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment