सिवनी में हुआ बड़ा धमाका : लोगो के हिले मकान,सदमे में है सब लोग,बोले और आ सकता है भूकंप,क्या है भूकंप आने की वजह ?

सिवनी में हुआ बड़ा धमाका – गुरुवार सुबह सिवनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सुबह करीब 5.20 बजे धरती कांपने लगी। इसकी तीव्रता के कारण जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। कबीर वार्ड डूंडा सिवनी, टैगोर वार्ड, महावीर वार्ड क्षेत्र के लोगों ने बताया कि वे घर की दूसरी मंजिल पर सो रहे थे. तभी धम्म से आवाज आई और घर हिल गया। घर का सामान भी हिल गया। हम तुरंत बाहर आ गए। बाहर खड़े कुत्ते भी जोर-जोर से भौंकने लगे।

झटका बहुत तेज था

भूकंप के झटके के बारे में राजपूत कॉलोनी टैगोर वार्ड निवासी भोजराज मदान, रेलवे स्टेशन रोड निवासी नंद किशोर दुबे, कटंगी नाका अभिषेक कॉलोनी निवासी आशीष गुप्ता, कटंगी रोड निवासी रूपेश कोहरू आदि ने भूकंप के झटके के बारे में बताया. उन्होंने कहा- बहुत तेज झटके महसूस किए गए।

ये है यहां भूकंप का कारण
सिवनी के साथ छिंदवाड़ा और बालाघाट में जमीन के नीचे की चट्टानें चूना पत्थर की हैं। इनकी संरचना ऐसी है कि जब भी बारिश का पानी इनमें प्रवेश करता है तो ये चट्टानें सिकुड़ जाती हैं। अगर इनके बीच के छेद को बंद कर दिया जाए तो वह डूब जाता है। इसलिए भूकंप के झटके आते हैं। सितंबर 2021 में सिवनी में 14 दिन में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। उनकी तीव्रता हर बार बढ़ती जा रही है। इससे पहले अक्टूबर-नवंबर 2020 में भी भूकंप के तेज झटके से लोग दहशत में थे।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment