बैतूल:बाथरूम में निकला अजगर,लम्बाई 10 फिट

बैतूल की सारणी में एक सांप विशेषज्ञ ने दस फीट के अजगर को बचाया। यह अजगर सरानी के वार्ड नंबर 13 में रहने वाले सुमित शिवहरे के बाथरूम में बैठा था. रात को जब सुमित बाथरूम में गया तो उसे एक अजगर दिखाई दिया। इसके बाद उसने सांप को दोस्त कहा। अजगर को रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ दिया गया है।

रात करीब डेढ़ बजे सुमित हरमदे जब बाथरूम में गए तो उन्हें वहां एक विशालकाय अजगर दिखाई दिया। इसकी जानकारी तुरंत आदिल खान को दी। आदिल ने अकेले ही अजगर को बचाया। अजगर इतना फुर्तीला और स्वस्थ था कि उसे एक भी व्यक्ति द्वारा बचाया जाना मुश्किल हो रहा था। आधे घंटे की मशक्कत के बाद 10 फीट के अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ा गया।

अजगर फुर्तीला और शक्तिशाली था

आदिल ने बताया कि अजगर में इतनी ताकत थी कि रेस्क्यू रॉड भी नियंत्रित नहीं हो पा रहा था. रात होने के कारण बचाव के तुरंत बाद जंगल को अकेला छोड़ना संभव नहीं था। सुबह उसे सतपुड़ा जलाशय के किनारे जंगल और दलदली क्षेत्र में छोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि सारनी घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है। जंगल से सटे शहरी क्षेत्र में पहाड़, चूहे, मुर्गियां और अन्य जीव आसानी से मिल जाते हैं। इसी वजह से अजगर शहरों की ओर आ जाते हैं।

सांपों के लिए अनुकूल है मौसम

इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है। कभी धूप तो कभी तेज बारिश हो रही है। ऐसा मौसम सांपों के लिए अनुकूल होता है। एक महीने में करीब 8 अजगरों को रेस्क्यू किया गया है। अजगर को मारना अपराध है। अजगर को बाघ और तेंदुआ के समान ही सुरक्षा प्राप्त है।

talksdewas@gmail.com

Leave a Comment