बारिश शुरू होते करे धान की इन टॉप किस्मो की खेती, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा

0
बारिश शुरू होते करे धान की इन टॉप किस्मो की खेती, कम समय में होगा तगड़ा मुनाफा

बारिश शुरू होते ही किसान भाइयों के लिए खुशखबरी है! आज हम धान की खेती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी उपज को दोगुना कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ खास किस्मों के बारे में.

यह भी पढ़े :- Oppo के होश उड़ा देगा Vivo का शानदार स्मार्टफोन, कड़क कैमरा क्वालिटी के साथ जबरदस्त बैटरी

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, उसा के वैज्ञानिकों ने उत्पादन बढ़ाने और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक नया धान का बीज विकसित किया है. आइए जानें यह कौन सी खास किस्म है.

यह भी पढ़े :- Ertiga का तख्तोताज पटल देंगी Toyota की धांसू कार, 26KM माइलेज के साथ फीचर्स भी लल्लनटॉप, देखे कीमत

अधिक मुनाफे वाली धान की खेती

धान की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है और इसकी खुशबू कई लोगों को आकर्षित करती है.

तो देर किस बात की? आइए जानें किस्मत बदलने वाली इन किस्मों के बारे में.

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के अनुसार आप अपने खेतों में राजेंद्र कस्तूरी, राजेंद्र भगवती, कामिनी सुगंध या राजेंद्र सुहासिनी जैसी किस्मों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये चारों फसलें बहुत अच्छी हैं क्योंकि इनको बोने का सही समय 15 से 20 जून के बीच होता है. ये महज 22 दिनों में तैयार हो जाती हैं. आप 30 जुलाई तक सीधे पौधे लगाकर भी इसकी खेती कर सकते हैं.

धान की खेती में मुनाफा

वैज्ञानिकों का कहना है कि धान की खेती में जल प्रबंधन आवश्यक है क्योंकि पानी के बिना इसकी खेती नहीं की जा सकती. इसकी अच्छी पैदावार सिर्फ बरसात के मौसम में ही होती है.

पौधों को पोषण की जरूरत होती है, इसलिए समय-समय पर सिंचाई करते रहें ताकि फसल खराब न हो. इस तरह की खेती करने से आपको अच्छा मुनाफा होगा और विशेष किस्मों की खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *