एलोवेरा की खेती से बन जाओगे धन्नासेठ, बाजार में रहती काफी डिमांड, देखे पूरी जानकरी

0
एलोवेरा की खेती से बन जाओगे धन्नासेठ, बाजार में रहती काफी डिमांड, देखे पूरी जानकरी

हे किसान भाइयों, आज हम आपको एक बेहद ही शानदार फसल की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. वो है एलोवेरा! जैसा कि आप जानते हैं, आजकल बाजार में एलोवेरा की मांग काफी बढ़ रही है. एलोवेरा के कई फायदे हैं और यह शरीर के लिए बहुत उपयोगी औषधि मानी जाती है.आपको बता दें कि इसकी खेती करके आप लाखों रुपये कमा सकते हैं. तो चलिए अब जानते हैं इसकी खेती के बारे में.

यह भी पढ़े :- मात्र ₹ 8,999 के बजट में Oppo का शानदार स्मार्टफोन, 64MP कैमरा क्वालिटी के साथ 5000mAh बैटरी

एलोवेरा की खेती कैसे करें (Aloe Vera Ki Kheti Kaise Karein)

एलोवेरा की खेती शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी कंपनी से इसका बीज प्राप्त करना होगा. हालांकि, आप चाहें तो अपने घर पर भी इसकी खेती कर सकते हैं और उससे होने वाली कमाई का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही, आप एलोवेरा की पल्प को कच्चे माल के रूप में कुछ कंपनियों को भी बेच सकते हैं. एलोवेरा की खेती से आपको काफी मुनाफा होगा.

यह भी पढ़े :- Creta के टापरे बिकवा देंगी Toyota की धांसू SUV, शक्तिशाली इंजन के साथ फीचर्स भी झन्नाट, देखे कीमत

एलोवेरा की खेती से कमाई

बता दें कि एक एकड़ एलोवेरा की खेती से आप सालाना औसतन 7 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं.एलोवेरा एक बारहमासी पौधा है, जो एलोवेरासी परिवार से संबंधित है. इसकी असली उत्पत्ति फ्लोरिडा, मध्य अमेरिका, वेस्ट इंडीज और एशिया महाद्वीप के कुछ देशों में मानी जाती है. इसकी खेती भारत में भी आसानी से की जा सकती है.

जलवायु और मौसम (Jalvayu aur Mausam)

एलोवेरा की खेती के लिए थोड़ी ठंडी जलवायु उपयुक्त मानी जाती है. इसकी खेती शुरुआती ठंड के मौसम में की जाती है. इसके लिए आप कुछ सालों के लिए कंपनियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग एग्रीमेंट भी कर सकते हैं. कंपनी को बेचकर भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आप सीबीसीआई से लाइसेंस ले सकते हैं, ताकि आप अपना बिजनेस आसानी से चला सकें. गौर करने वाली बात ये है कि एलोवेरा की खेती आप घर बैठे भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *