Toyota Taisor: Toyota ने लांच की सबसे सस्ती SUV, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ तगड़ा माइलेज देख उड़ जायेगे होश

0
Toyota Taisor: Toyota ने लांच की सबसे सस्ती SUV, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ तगड़ा माइलेज देख उड़ जायेगे होश

Toyota Urban Cruiser Taisor launched: Toyota ने लांच की सबसे सस्ती SUV, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ तगड़ा माइलेज देख उड़ जायेगे होश। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज भारतीय बाजार में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी के तौर पर Toyota Taisor को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किर दिया है. अर्बन क्रूजर सीरीज में आने वाली ये एसयूवी Maruti Fronx का बैज-इंजीनियर्ड वर्जन है. यानी कि ये कार मूल रूप से फ्रांक्स ही है, लेकिन इसमें कंपनी ने अपने अनुसार कुछ मामूली बदलाव किए हैं. Toyota Taisor की शुरुआती कीमत 7.74 लाख रुपये तय की गई है, जो कि टॉप वेरिएंट के लिए 13.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

यह भी पढ़े- Oppo और Vivo को मिट्टी में मिला देगा Xiaomi का धांसू स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी देख लड़किया बोलने लगेगी ‘Mind Blowing’

Urban Cruiser Taisor में क्या है खासियत

आइये हम जानते है इसकी खासियत के बारे में एक रिबैज वर्जन होने के नाते,  Urban Cruiser Taisor के लगभग सभी बॉडी पैनल मारुति फ्रोंक्स जैसे ही हैं. हालांकि मामूली अंतर के साथ हनीकॉम्ब पैटर्न का नए डिज़ाइन का फ्रंट ग्रिल और नए डिज़ाइन का फ्रंट बंपर जरूर देखने को मिलता है. LED डीआरएल में फ्रोंक्स में दिए गए 3 क्यूब्स के बजाय नया लीनियर डिज़ाइन देखने को मिलता है. टेल लाइट्स में भी बदलाव किया गया है, लेकिन फ्रांक्स के ही तर्ज पर इसे भी पूरी-चौड़ाई वाले लाइट बार के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा Taisor में नए डिज़ाइन का 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलते हैं.

Urban Cruiser Taisor का इंटीरियर

Taisor के इंटीरियर में भी थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं. अंदर की तरफ कार को डुअल-टोन ब्राउन और ब्लैक अपहोल्स्ट्री मिलती है. इसके अलावा 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ आता है. अन्य फीचर्स में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, हेड अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी इत्यादि दिए गए हैं.

Urban Cruiser Taisor का पावर और परफॉर्मेंस 

Toyota Taisor में कंपनी ने फ्रांक्स वाले ही 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया है. नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन 90hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, और इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या ऑप्शनल AMT के साथ जोड़ा गया है. वहीं  टर्बो पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल के साथ ऑप्शनल 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक के साथ भी उपलब्ध है. टोयोटा इस एसयूवी के साथ CNG विकल्प भी दे रही है.

Toyota Taisor: Toyota ने लांच की सबसे सस्ती SUV, ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ तगड़ा माइलेज देख उड़ जायेगे होश

यह भी पढ़े- Creta की बत्ती गुल कर देगी Tata की डैशिंग लुक SUV, बाहुबली इंजन के साथ मिलेंगे ताबड़तोड़ फीचर्स

Urban Cruiser Taisor के सेफ्टी फीचर्स और कलर ऑप्शन 

सेफ्टी के तौर पर इस SUV में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज दिया गया है. कंपनी ने इस एसयूवी को कई कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है. जिसमें कैफे व्हाइट, एन्टिसिंग सिल्वर, स्पोर्टिन रेड, ल्यूसेंट ऑरेंज और गेमिंग ग्रे शामिल हैं. हालांकि कैफे व्हाइट, एन्टिसिंग सिल्वर और स्पोर्टिन रेड वाले मॉडल ब्लैक रूफ के साथ भी उपलब्ध हैं.

Urban Cruiser Taisor का शानदार माइलेज

कंपनी का दावा है कि, Toyota Taisor का टर्बो पेट्रोल मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 21.5 किमी/लीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 20.0 किमी/लीटर तक का माइलेज देगा. वहीं 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट 21.7 किमी/लीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट 22.8 किमी/लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है. इसका CNG वेरिएंट सबसे ज्यादा 28.5 किलोमीटर प्रतिकिग्रा तक का माइलेज देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बहुचर्चित खबरें