Goat farming: भैस से ज्यादा दूध देती है इस नस्ल की बकरी, पशुपालको को बना देगी मालामाल

0
Goat farming: भैस से ज्यादा दूध देती है इस नस्ल की बकरी, पशुपालको को बना देगी मालामाल

Goat farming: भैस से ज्यादा दूध देती है इस नस्ल की बकरी, पशुपालको को बना देगी मालामाल। हमारा देश भारत कृषि के साथ-साथ पशुपालन का भी देश है, इस देश में बहुत से लोग पशुपालन का काम भी करते हैं, कोई मुर्गी पालन करता है, कोई बकरी पालन करता है और गाय पालन भी किया जाता है, जिससे हमारे किसान भाइयों को लाभ होता है, आज हम आपको एक खास बकरी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पालन करके आप बहुत ज्यादा लाभ कमाने वाले हैं जिससे आप झटपट अमीर बन जाएंगे, तो आइये जानते हैं इस नस्ल के बारे में।

बकरी की यह नस्ल भैंस से देती है ज्यादा दूध

दोस्तों आज हम आपको ऐसी बकरी की नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका पालन करके आप बहुत पैसा कमा लेंगे, यह आम बकरियों से ज्यादा दूध देती है, इस नस्ल का नाम है बीटल, आप बीटल नस्ल की बकरियों का पालन बहुत ही आसानी से कर सकते हैं जैसे हम आम नस्लों की बकरियां पालते हैं। अगर आप बीटल नस्ल की बकरी का व्यावसायिक पालन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इस नस्ल में दूध देने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। बीटल बकरी को एक डेयरी बकरी नस्ल माना जाता है। इसकी त्वचा चमड़े के सामान बनाने के लिए बहुत अच्छी क्वालिटी की होती है और बाजार में इसकी बहुत मांग रहती है। बीटल नस्ल की बकरी का पालन ज्यादातर पंजाब, अमृतसर और फिरोजपुर जिलों में किया जाता है।

इन बकरियों को खिलाएं यह चारा

इन नेस्तल बकरियों को आप मीठा, खारा, कड़वा और खट्टा स्वाद वाला चारा खिला सकते हैं और ये दाल, बरसीम, लहसुन आदि जैसे दलहनी चारा को स्वाद और चाव से खाती हैं। इन्हें विशेष रूप से चारा खाना पसंद होता है और इससे इन्हें ऊर्जा और उच्च प्रोटीन मिलता है। आमतौर पर इनका खाना खराब हो जाता है क्योंकि ये खाने की जगह पर पेशाब कर देती हैं, इसलिए खाने को खराब होने से बचाने के लिए एक विशेष प्रकार का गोबर भंडारण बनाया जाता है।

बीटल नस्ल की बकरी की पहचान

बीटल नस्ल की बकरियां बड़ी और लंबी होती हैं। इनके आगे के पैर लंबे, लटकते हुए कान छोटे और पतली पूंछ, पीछे की ओर मुड़ी हुई होती है। आपको बता दें कि बीटल नस्ल के नर बकरे का वजन 50 से 60 किलो तक होता है, वहीं मादा बकरी का वजन 35 से 40 किलो तक होता है।

बीटल नस्ल की बकरी कितना दूध देती है?

आपको बता दें कि बीटल नस्ल की बकरियों को मांस और डेयरी दोनों उद्देश्यों के लिए पाला जाता है। बीटल नस्ल की बकरी गांवराणी भैंस से ज्यादा दूध देती है। यह बकरी एक दिन में 4 से 5 लीटर दूध देती है। इस नस्ल में दूध देने की अच्छी क्षमता होती है। बीटल बकरी को डेयरी बकरी नस्ल भी माना जाता है।

इसका पालन करने से आपकी थैली होगी पैसों से भरी

अगर आप मेहनत और लगन से बीटल नस्ल की बकरी का पालन करते हैं तो आप कम से कम 70 से 80 हजार रुपये महीने कमा सकते हैं और कुछ ही दिनों में करोड़पति बन जाएंगे, जिससे आपकी थैली पैसों से भर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बहुचर्चित खबरें